61 की उम्र में भी 30 साल के नौजवान जैसे फिट हैं अनिल कपूर, जानिये उनकी फिटनेस का राज

0
415
Anil Kapoor defying age

बॉलीवुड इंडस्ट्री में एक्टर्स को अपनी फिटनेस का खास ध्यान रखना पड़ता है। भले ही आपकी उम्र 60 साल क्यों ना हो, लेकिन अगर आप दिखने में यंग और फिट है तो इंडस्ट्री में आपके लिए काम की कोई कमी नहीं है। बॉलीवुड एक्टर अनिल कपूर फिटनेस के मामले में अपनी उम्र के सभी कलाकारों से बेहतर है। अनिल कपूर 61 साल के हो गए है, लेकिन उनकी पर्सनालिटी देखकर कोई उनकी उम्र का अंदाजा नहीं लगा सकता। अक्सर अनिल कपूर के फैंस सोचते है कि वह ऐसा क्या करते है जो इस उम्र में भी इतने फिट है। आज हम आपको अनिल कपूर की फिटनेस का राज बताने जा रहे है:

रोजाना करते है वर्कआउट

अनिल कपूर रोजाना जिम में 1-2 घंटे वर्कआउट करते है। उनकी खासियत है कि वह मसल्स बनाने के बजाय खुद को फिट रखने के लिए जिम में पसीना बहाते है। वह रोजाना सुबह 6 बजे उठ जाते है और जिम में हर दिन बॉडी के अलग-अलग पार्ट्स के लिए एक्सरसाइज करते है।

Anil Kapoor workout

दिन में करते है मेडिटेशन

अनिल कपूर की फिटनेस इसलिए भी बरकरार है क्योंकि वह अन्य कलाकारों की तरह अपने ऊपर स्ट्रेस को हावी नहीं होने देते। पिछली फिल्म हिट रही हो या फ्लॉप, कपूर अपनी आने वाली हर फिल्म में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन देने की कोशिश करते है। इसके अलावा अपने व्यस्त शेड्यूल से थोड़ा समय निकालकर वह दिन में मेडिटेशन भी करते है, जिससे उनका दिमाग शांत और स्थिर रहता है।

दिन में 5-6 बार लेते है पौष्टिक आहार

अनिल कपूर दिन में हर 2-2.5 घंटे के अंतर पर कुछ ना कुछ खाते रहते है। इस तरह से एक दिन में वह 5-6 बार पौष्टिक आहार कर लेते है। सुबह उठकर वह जिम जाने से पहले केले और दूध पीकर जाते है। इसके बाद ब्रेकफास्ट में वह ऑमलेट या ऑट्स लेना पसंद करते है। दिन के भोजन में वह दाल,रोटी चावल और सलाद लेते है। वहीं डिनर में वह काफी हल्का भोजन लेना पसंद करते है। साथ ही वह तली-भूनी चीजों का सेवन भी बहुत कम ही करते है।

Anil Kapoor diet

नशे से रहते है दूर

अनिल कपूर तंबाकू और सिगरेट जैसी नशीली वस्तुओं से दूर रहना ही पसंद करते है। हालांकि कभी-कभी पार्टीज़ वगैरह में वह शराब पी लेते है लेकिन वह भी बहुत ही लिमिट में। अनिल का कहना है कि ज्यादा नशा ना करने के कारण ही इस उम्र में भी उनके बाल इतने मजबूत और काले नज़र आते है।

Anil Kapoor Happy

रखते है पॉज़िटिव सोच

अनिल कपूर का मानना है कि व्यक्ति को हर समय अपने मन में सकारात्मक विचार रखने चाहिए। इसके अलावा वह अक्सर रात में पूरी नींद लेने की सलाह भी देते है। उनका कहना है कि ज्यादा स्ट्रेस लेकर और नींद पूरी ना लेकर काम करने का कोई फायदा नहीं है। इससे सेहत पर बहुत ही बुरा असर पड़ता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here