दर्शकों को है धूम 4 का बेसर्बी से इंतजार, एक नज़र धूम सीरीज की पहली 3 फिल्मों की कमाई पर

0
874
Dhoom series details
Image Source: Rediff

एक समय पर यशराज फिल्म को रोमांटिक फिल्में और उनमें इस्तेमाल होने वाली शिफॉन साड़ियों के लिए जाना जाता था। इन फिल्मों की कहानी अधिकतर लव ट्राइंगल पर आधारित होती थी। लेकिन 2004 में आई फिल्म धूम से इस प्रॉडक्शन हाउस ने जबरदस्त एक्शन सीन्स की दुनिया में कदम रखा था। इस फिल्म ने बॉलीवुड इंडस्ट्री को एक नई पहचान दिलाई थी। साथ ही इस फिल्म के बाद ही बॉलीवुड और हॉलीवुड फिल्मों की तुलना भी शुरु हो गई थी। इसके बाद 2006 और 2013 में इस फिल्म  के सीक्वल बड़े पर्दे पर रिलीज़ किए गए थे।

हर सीक्वल फिल्म पिछली फिल्म से ज्यादा हिट साबित हुई। एक सीरिज़ की फिल्में बनाने में सबसे बड़ी चुनौती होती है कि हर फिल्म में पिछली फिल्म के मुकाबले कुछ अलग हो। सीरीज़ की तीनों फिल्मों में अभिषेक बच्चन और उदय चोपड़ा पुलिस की भूमिका में नज़र आए थे। अगर अभिषेक बच्चन को इस फिल्म में कास्ट ना किया होता तो शायद आज लोग उनका नाम भी नहीं जानते होते। आज हम आपको धूम सीरिज़ की तीनों फिल्मों की तूलना कर बताएंगे कि इन फिल्मों ने दर्शकों पर किस तरह अपना प्रभाव छोड़ा था।

3धूम (2004)

इस फिल्म को निर्देशक संजय गढ़वी ने डायरेक्ट किया था। फिल्म में जॉन अब्राहम एक चोर की भूमिका में नज़र आए थे, जिसे पकड़ने की जिम्मेदारी एसीपी जय दीक्षित (अभिषेक बच्चन) और अली (उदय चोपड़ा) की होती है। इस फिल्म को असली लोकप्रियता इसमें डाले गए बाइक स्टंट्स से मिली थी। पहली बार भारतीय दर्शकों ने बड़े पर्दे पर बाइक्स के इतने खतरनाक स्टंट्स देखे थे। फिल्म के हिट होने के बाद युवाओं में सुपरबाइक्स के प्रति दीवानगी बढ़ने लगी थी। फिल्म में दिखाए दृश्यों को देख कई नौजवान रेस और स्टंट्स जैसे कारनामों को अंजाम देने लगे थे। साथ ही साधारण बाइकों को मॉडर्न लुक देने का ट्रेंड भी इसी फिल्म से लोगों के ऊपर चढ़ा था। धूम साल 2004 की बड़ी हिट फिल्मों में से एक थी। 11 करोड़ के बजट में बनी इस फिल्म ने वर्ल्डवाइड 51 करोड़ की कमाई की थी।

Back

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here