बर्थडे स्पेशल: बॉलीवुड की महान कॉरियोग्राफर फराह खान से जुड़े ये रहस्य नहीं जानते होंगे आप

0
574
Farah Khan multi-talented

फराह खान ने बतौर कॉरियोग्राफर अपने करियर की शुरुआत की थी, लेकिन आज वह बॉलीवुड की सबसे सफल डायरेक्टर्स में से एक मानी जाती है। फराह ने अब तक 80 से ज्यादा फिल्मों में 100 से ज्यादा गाने कॉरियोग्राफ किए है। एक सफल कॉरियोग्राफर बनने के बाद फराह ने निर्देशन के क्षेत्र में अपनी किस्मत आज़माई और यहां पर भी उन्हें बड़ी कामयाबी मिली। मैं हूं ना, ओम शांति ओम और हैप्पी न्यू ईयर जैसी फिल्में उनकी हिट लिस्ट में शुमार है। फराह खान ने 2004 में शिरीश कुंदर से शादी की थी और इस कपल के तीन बच्चे भी है। आज फराह अपना 53वां जन्मदिन मना रही है। इस अवसर पर हम उनकी लाइफ से  जुड़े कुछ ऐसी बातें आपको बता रहे है जो आपने पहले कभी नहीं सुनी होंगी:

सरोज खान के मना करने पर मिला काम

सभी जानते है कि फरान ने आमिर खान की फिल्म जो जीता वही सिकंदर से एक कॉरियोग्राफर के तौर पर अपने करियर की शुरुआत की थी। फराह से पहले इस फिल्म में कॉरियोग्राफी का काम सरोज खान को दिया गया था। लेकिन सरोज खान ने ज्यादा व्यस्त होने का हवाला देते हुए इस फिल्म में काम करने से मना कर दिया था। इसके बाद दी फिल्म में कॉरियोग्राफी की जिम्मेदारी फराह खान को दे दी गई।

Farah Khan and Saroj Khan

करण जौहर की फिल्म से किया था एक्टिंग में डेब्यू

फराह खान की कॉरियोग्राफी और निर्देशन के बारे में तो सभी जानते है। लेकिन क्या आप जानते है कि फराह एक बेहतरीन एक्टर भी है। फराह ने करण जौहर की फिल्म ‘कुछ कुछ होता है’ से एक्टिंग के क्षेत्र में कदम रखा था। इस फिल्म में वह उस लड़की का किरदार निभाती है जो काजोल का मजाक उड़ाती है। इसके बाद फराह ने कई फिल्मों में कैमियो रोल निभाए।

Farak Khan in Kuch Kuch Hota hai

इंजेक्शन से लगता है डर

अक्सर देखा जाता है कि बच्चों को इंजेक्शन से बहुत डर लगता है। लेकिन क्या आप जानते है बी-टाउन की महान कॉरियोग्राफर फराह खान भी इंजेक्शन से बहुत डरती है। वह हमेशा डॉक्टर्स को उन्हें इंजेक्शन लगाने से मना करती है।

Farak Khan young

हॉलीवुड सितारों को भी किया है कॉरियोग्राफ

फराह खान ने तमाम बॉलीवुड स्टार्स के अलावा कई हॉलीवुड सितारों को भी कॉरियोग्राफ किया है। फिल्म ब्लू में काइली मिनोग का गाना ‘चिग्गी विग्गी’ को फराह ने ही कॉरियोग्राफ किया था। इसके अलावा उन्होंने मशहूर हॉलीवुड सिंगर शकीरा को भी एमटीवी अवार्ड्स 2006 के लिए कॉरियोग्राफ किया था।

Farah Khan and Shakira

बेस्ट डायरेक्टर के लिए नॉमिनेट होने वाली दूसरी महिला

फराह को उनकी शानदार कॉरियोग्राफी के लिए कई बार बेस्ट कॉरियोग्राफर का अवार्ड मिल चुका है। वह दूसरी महिला डायरेक्टर थी जिनका नाम फिल्मफेयर अवार्ड्स में बेस्ट डायरेक्टर के लिए नॉमिनेट किया गया था। उनका नाम फिल्म मैं हूं ना के लिए नॉमिनेट हुआ था। हालांकि वह यह अवार्ड हासिल नहीं कर पाई थी।

Farah Khan Best Director

मल्टी-टैलेंटेड है फराह

फराह खान फिल्म इंडस्ट्री में सबसे ज्यादा टैलेंटेड लोगों की सूची में शामिल है। वह एक बेहतरीन कॉरियोग्राफर और निर्देशक के अलावा एक शानदार एक्टर भी है। इसके अलावा वह लगभग 2 दर्जन रियेलिटी शोज़ में जज की भूमिका में नज़र आ चुकी है। इतना ही नहीं फराह ने छोटे पर्दे पर एक शो भी हॉस्ट किया हुआ है।

Farah Khan multi-talented

कम उम्र में संभाल ली थी घर की जिम्मेदारी

फराह केवल 5 साल की थी जब उनके माता-पिता एक-दूसरे से अलग हो गए थे और वह अपने पिता के साथ रहने लगी थी। फराह के पिता की मौत ज्यादा शराब पीने के कारण हो गई थी, जिसके बाद घर की पूरी जिम्मेदारी उन्हीं के ऊपर आ गई थी। फराह ने एक लोकल कॉलेज में डांस सिखाना शुरु कर दिया और घर का खर्ज उठाने लगी। इन सभी कामों में फराह के भाई साजिद खान ने उनकी काफी मदद की थी।

Farah and Sajid Khan

बॉलीवुड की मल्टी-टैलेंटेड लेडी को हमारी तरफ से जन्मदिन की ढेरों बधाइयाँ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.